डिजिटल हस्ताक्षर क्या है? | What is Digital Signature in hindi |

 डिजिटल हस्ताक्षर क्या है? | What is Digital Signature in hindi |


1. Digital Signature


एक डिजिटल हस्ताक्षर एक Electronics, Encrypted, Email massage, मैक्रोज़ या इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों जैसे डिजिटल जानकारी पर प्रमाणीकरण की मुहर है। यह हस्ताक्षर पुष्टि करता है कि जानकारी हस्ताक्षरकर्ता से उत्पन्न हुई है और उसे परिवर्तित नहीं किया गया है।


or


एक डिजिटल हस्ताक्षर या आईडी को आमतौर पर डिजिटल प्रमाणपत्र के रूप में जाना जाता है। किसी कार्यालय दस्तावेज़ पर डिजिटल हस्ताक्षर करने के लिए, आपके पास एक वर्तमान (समाप्त नहीं) डिजिटल प्रमाणपत्र होना चाहिए। डिजिटल सर्टिफिकेट आमतौर पर एक सर्टिफिकेट अथॉरिटी (सीए) द्वारा जारी किया जाता है, जो एक विश्वसनीय थर्ड-पार्टी इकाई है जो अन्य पार्टियों द्वारा उपयोग के लिए डिजिटल सर्टिफिकेट जारी करता है। कई वाणिज्यिक Third Party प्रमाणपत्र प्राधिकारी हैं जिनसे आप या तो एक डिजिटल प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं या एक मुफ्त डिजिटल प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। कई संस्थान, सरकारें, और निगम अपने प्रमाण पत्र भी जारी कर सकते हैं।


2.  signing Kya hai


प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करना डिजिटल हस्ताक्षर बनाने के लिए, आपके पास एक हस्ताक्षर प्रमाणपत्र होना चाहिए, जो पहचान को प्रमाणित करता है। जब आप डिजिटल हस्ताक्षरित मैक्रो या दस्तावेज़ भेजते हैं, तो आप अपना प्रमाणपत्र और पब्लिक की (Public key) भी भेजते हैं। प्रमाणन प्राधिकरण द्वारा प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं, और ड्राइवर के लाइसेंस की तरह, इसे रद्द किया जा सकता है। एक प्रमाण पत्र आमतौर पर एक वर्ष के लिए मान्य होता है, जिसके बाद, हस्ताक्षरकर्ता को पहचान स्थापित करने के लिए एक नया, या एक नया प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहिए।


3. Certificate authority Kya hai  ?


एक प्रमाण पत्र प्राधिकरण एक नोटरी पब्लिक के समान एक इकाई है। यह उनकी वैधता और Tracks को सत्यापित करने के लिए डिजिटल प्रमाणपत्र, संकेत प्रमाणपत्र जारी करता है और कौन से प्रमाण पत्र निरस्त किए गए हैं या समाप्त हो गए हैं। 


   a. Whai is Public Key and Private Key ?

     

Public key एल्गोरिदम दो अलग-अलग key का उपयोग करते हैं, एक Public key और एक Private key। 


इनमे Private प्रमुख सदस्य को Private और सुरक्षित रखा जाना चाहिए। 

Public Key हालांकि,  

यह अनुरोध करने वाले को वितरित की जा सकती है। एक key जोड़ी की Public key अक्सर डिजिटल प्रमाणपत्र के माध्यम से वितरित की जाती है। जब किसी संदेश को एन्क्रिप्ट करने के लिए  की एक  उपयोग किया जाता है, तो उस जोड़ी से दूसरी key संदेश को डिक्रिप्ट करने के लिए आवश्यक होती है। इस प्रकार यदि उपयोगकर्ता की Public key का उपयोग डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है, तो केवल उपयोगकर्ता A (या कोई व्यक्ति जिसके पास उपयोगकर्ता A की Private key तक पहुंच है) डेटा को डिक्रिप्ट कर सकता है।

यदि उपयोगकर्ता A की Private key का उपयोग डेटा के टुकड़े को एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है, तो केवल उपयोगकर्ता A की Public key डेटा को डिक्रिप्ट करेगी, इस प्रकार उस उपयोगकर्ता A (या उपयोगकर्ता A की Private keyतक पहुंच वाले व्यक्ति) ने एन्क्रिप्शन किया।


यदि किसी संदेश पर हस्ताक्षर करने के लिए Private key का उपयोग किया जाता है, तो हस्ताक्षर को मान्य करने के लिए उस जोड़ी की Public key का उपयोग किया जाना चाहिए। 

उदाहरण के लिए, यदि Riya किसी को डिजिटल हस्ताक्षरित संदेश भेजना चाहती है, तो वह संदेश को अपनी Private key के साथ हस्ताक्षरित करेगी, और दूसरा व्यक्ति अपनी Public keyका उपयोग करके अपने हस्ताक्षर को सत्यापित कर सकता है। क्योंकि संभवत केवल Riya के पास उसकी Private key तक पहुंच है, इस तथ्य को कि हस्ताक्षर को Riya की Public key के साथ सत्यापित किया जा सकता है कि Riya ने हस्ताक्षर बनाया।


4. Digital Signature Kya guarantee hai डिजिटल हस्ताक्षर की क्या गारंटी है?



1. प्रामाणिकता हस्ताक्षरकर्ता के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में पुष्टि की जाती है।


2. Integrity Content को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किए जाने के बाद से परिवर्तित या छेड़छाड़ नहीं किया गया है।


3. गैर-प्रतिवाद (Non- Repudiation )सभी दलों को हस्ताक्षरित सामग्री की उत्पत्ति का सबूत देता है। निरस्तीकरण एक हस्ताक्षरकर्ता के कार्य को संदर्भित करता है जो हस्ताक्षरित सामग्री के साथ किसी भी संबंध से इनकार करता है।


3. वर्ड, एक्सेल, या पावरपॉइंट फ़ाइलों में Notarization हस्ताक्षर, जो कुछ परिस्थितियों में एक सुरक्षित टाइम-स्टैम्प सर्वर द्वारा स्टैम्प किए जाते हैं, एक Notarization की वैधता होती है।


4. इन आश्वासनों (assurances) को पूरा करने के लिए, Content Creator को एक हस्ताक्षर का उपयोग करके सामग्री को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित करना चाहिए जो निम्न मानदंडों को पूरा करता है:


5. डिजिटल हस्ताक्षर मान्य है।


6. डिजिटल हस्ताक्षर से जुड़ा प्रमाण पत्र चालू (समाप्त नहीं) है।


7. हस्ताक्षरकर्ता व्यक्ति या संगठन, जिसे प्रकाशक के रूप में जाना जाता है, पर भरोसा किया जाता है।


 हस्ताक्षरित दस्तावेज, जिनके पास एक वैध समय टिकट है, को हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र की आयु, या निरसन स्थिति की परवाह किए बिना वैध हस्ताक्षर करने के लिए माना जाता है।


8. डिजिटल हस्ताक्षर से जुड़ा प्रमाण पत्र एक प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र प्राधिकारी (CA) द्वारा हस्ताक्षरित प्रकाशक को जारी किया जाता है।




Post a Comment

0 Comments